देश, दुनिया और समाज में तनाव से मुक्ति का सशक्त माध्यम है गाँधी मार्ग : CM कमल नाथ

 देश, दुनिया और समाज में तनाव से मुक्ति का सशक्त माध्यम है गाँधी मार्ग : CM कमल नाथ

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि आज देश, दुनिया और समाज में जो तनाव है, उससे मुक्त होने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के विचारों को अपना कर उनके दिखाए गए मार्ग पर चलना जरूरी है। मुख्यमंत्री आज यहाँ महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर आयोजित पद-यात्रा में शामिल हुए। उन्होंने रोशनपुरा चौराहे से मिंटो हाल स्थित गाँधी जी की प्रतिमा तक पद-यात्रा की। श्री कमल नाथ ने महात्मा गाँधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इसके बाद वे पुरानी विधानसभा के चौराहे पर स्थापित पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमा स्थल पर पहुँचे और प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महात्मा गाँधी सिर्फ भारत ही नहीं, विश्व के नेता थे। उन्होंने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई थी। मुख्यमंत्री ने अमेरिका के राष्ट्रपति का जिक्र करते हुए कहा कि उनके कार्य स्थल पर भी महात्मा गाँधी का चित्र लगा था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इतिहास में एक समय ऐसा आता है, जब सही राह की आवश्यकता होती है। आज हमारे देश, समाज और पूरी दुनिया में जो हालात हैं, उसका निदान महात्मा गाँधी के बताए मार्ग पर चलकर ही संभव होगा। उन्होंने कहा कि गाँधी जी ने अपने साधारण व्यक्तित्व से अंग्रेजों का मुकाबला कर उनसे भारत को मुक्ति दिलाकर असाधारण और अभूतपूर्व काम किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा देश अगर गाँधी जी के रास्ते पर नहीं चला, तो मुझे यह कहने में कतई संकोच नहीं है कि हम और हमारी संस्कृति, दोनों नष्ट हो जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को गर्व है कि उसका नेतृत्व महात्मा गाँधी जैसे महानतम् व्यक्ति ने किया है। आज कांग्रेस पार्टी समाज को देश को जोड़ने की अगर बात करती है, तो यह देन महात्मा गाँधी की है। उन्होंने कहा कि बापू के प्रति हमारी निष्ठा और सम्मान है, तो यह हमारे देश और समाज के लिए भी है।

इस अवसर पर मिंटो हाल स्थित गाँधी जी के प्रतिमा स्थल पर प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। प्रार्थना सभा में श्रीमती विभा शर्मा और उनके साथियों द्वारा गाँधी जी के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन तो तेने कहिये, जे पीर पराई जाने रे” और ‘पायो जी मैंने, राम रतन धन पायो” की अविस्मरणीय प्रस्तुति दी गई।

सामान्य प्रशासन मंत्री श्री गोविंद सिंह, जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव श्री संजय कपूर, मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष श्री चंद्रप्रभाष शेखर, महामंत्री श्री राजीव सिंह, कांग्रेस मीडिया प्रकोष्ठ की अध्यक्ष सुश्री शोभा ओझा, कांग्रेस मीडिया समन्वयक श्री नरेन्द्र सलूजा, श्री प्रकाश जैन, श्री कैलाश मिश्रा, श्री अरूण श्रीवास्तव, श्री गोविंद गोयल, मोहम्मद सलीम एवं बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता
उपस्थित थे।

Sharing

Related post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *